25 मिनट पहले दिल्ली पहुंचाएगी निजी ट्रेन

  • August 21, 2019

निशांत यादव ’ लखनऊ

निजी क्षेत्र की मदद से चलने वाली देश की पहली प्रीमियम ट्रेन रफ्तार के मामले में वीआइपी शताब्दी एक्सप्रेस को भी पीछे छोड़ देगी। मंगलवार को जारी गाइडलाइन के मुताबिक, यह ट्रेन लखनऊ से दिल्ली के बीच का सफर 6:15 घंटे में पूरा कर लेगी। जबकि शताब्दी एक्सप्रेस को 6:40 घंटे का समय लगता है। यानी पूरे 25 मिनट की बचत का दावा किया गया है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत देश की पहली निजी ट्रेन लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली के बीच सितंबर के अंतिम सप्ताह में दौड़ेगी। ऐसी ही दूसरी ट्रेन को मुंबई सेंट्रल से अहमदाबाद रूट पर दौड़ाया जाएगा। तेजस एक्सप्रेस के रैक को निजी क्षेत्र की मदद से भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) चलाएगा। आइआरसीटीसी इस ट्रेन के संचालन का अध्ययन करेगा।

ऐसे काम करेगी निजी ट्रेन : इस प्रीमियम ट्रेन को शताब्दी एक्सप्रेस से अधिक प्राथमिकता मिलेगी। ट्रेन का किराया डायनामिक होगा। सामान्य सीजन में कम और पीक सीजन में अधिक किराया होगा। आइआरसीटीसी को ट्रेन का किराया तय करने का अधिकार होगा। रैक को रेलवे आइआरसीटीसी को लीज पर देगा। ट्रेन में पार्सल की बुकिंग भी आइआरसीटीसी करेगा। विज्ञापन से आय, खानपान, टिकट बुकिंग, ऑनबोर्ड सुविधा और कॉमर्शियल एक्टिविटी इसी के जिम्मे रहेगी। टिकट की बुकिंग अभी आइआरसीटीसी की वेबसाइट पर होगी। ट्रेन की नियमित मरम्मत, लोको पायलट व गार्ड के साथ ऑपरेशन का जिम्मा रेलवे का होगा।

गोमती नगर में खड़ा तेजस एक्सप्रेस का रैक। जिसे आईआरसीटीसी लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलाएगा ’ जागरण

रेलवे बोर्ड ने निजी ट्रेन चलाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। यह ट्रेन नई दिल्ली की दूरी सवा छह घंटे में तय करेगी। आइआरसीटीसी ट्रेन में बेहतर यात्री सुविधाएं देगा।

- अश्विनी श्रीवास्तव, मुख्य क्षेत्रीय अधिकारी (आइआरसीटीसी)

यह होगी खासियत

’>>ट्रेन में न्यूनतम 12 बोगियां होंगी।

’>>सप्ताह में छह दिन सुबह 6:10 बजे लखनऊ जंक्शन से चलकर 12:25 नई दिल्ली पहुंचेगी ट्रेन।

’>>कानपुर व गाजियाबाद में होगा ठहराव।

’>>नई दिल्ली से शाम 4:30 बजे चलकर रात 10:45 बजे लखनऊ जंक्शन पहुंचेगी।

’>>सुबह के सफर में मिलेगा तीन सितारा होटल का नाश्ता।

’>>वापसी के सफर में शाम की चाय व डिनर की होगी सुविधा।

’>>दूसरी ट्रेन सप्ताह में छह दिन दौड़ेगी ट्रैक पर।

’>>सुबह 6:40 बजे अहमदाबाद से चलकर दोपहर 1:10 बजे मुंबई सेंट्रल पहुंचेगी।

’>>मुंबई सेंट्रल से दोपहर 3:40 बजे चलकर रात 9:55 बजे अहमदाबाद आएगी।

अब 28 को लखीमपुर खीरी तक टेन चलाने की तैयारी

जासं, लखनऊ : ऐशबाग से लखीमपुर तक ट्रेन संचालन करने की तैयारी फिर से शुरू हो गई है। सब कुछ सामान्य रहा तो रेलवे 28 अगस्त को लखीमपुर तक ट्रेन संचालन शुरू कर देगा। पहले आठ अगस्त को ट्रेन संचालन शुरू होना था। पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के कारण उद्घाटन समारोह स्थगित कर दिया गया था। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलराज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने उद्घाटन समारोह में आने के लिए सहमति दे दी है। रेलवे 28 अगस्त को एक स्पेशल ट्रेन चलाएगा। जबकि 29 अगस्त से ऐशबाग से लखीमपुर खीरी तक 148 किमी. लंबे रेलखंड पर नियमित रूप से एक जोड़ी पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत होगी।

25 मिनट पहले दिल्ली पहुंचाएगी निजी ट्रेन